Daily Mandi Rates

जानिए चिरौंजी का उपयोग सेहत के लिए है कितने फायदेमंद

जानिए चिरौंजी का उपयोग सेहत के लिए है कितने फायदेमंद

बालों के लिए कुछ खास नुस्खे 

बालों को झड़ने से बचाने के लिए कई नुस्खों का प्रयोग किया जाता है जिसमे चिरोंजी का प्रयोग विटामिन के रूप में किया जाता है, जिसमे कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं, जिसे बालों के पोषण के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जो बालों को हाइड्रेट रखता है और जो बालो को टूटने से बचाता है। बालों में चिरौंजी का तेल या मास्क लगाने से बाल मुलायम और चमकदार हो जाते है जिसे हेयर कंडीशनर लगाने की आवश्कता नहीं होती है।

जानिए चिरौंजी का उपयोग सेहत के लिए है कितने फायदेमंद

Hair Care Tips:  चिरौंजी का तेल बालो के लिए बहुत फायदे मंद है चिरौंजी में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं। चिरौंजी के महज कुछ दाने अपनी डाइट में शामिल करने से हम कई तरह की हेल्थ समस्या से छुटकारा पा सकते हैं तथा इसका उपयोग  मास्क के रूप में भी किया जाता है ।

माइग्रेन के दर्द को रोकने के बेहतर उपाय 

जिसे भी माइग्रेन या सिरदर्द की परेशानी रहती है तो चिरौंजी को पीसकर माथे पर लगाएं या फिर दूध में घोलकर पीएं। इससे सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए चिरौंजी लाभदायक माना जाता है

जानिए चिरौंजी का उपयोग सेहत के लिए है कितने फायदेमंद

इम्यूनिटी बूस्ट करें

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है आसानी से इंफेक्शन या वायरल के चपेट में आ जाते हैं और और आप अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग बनाना चाहते है   तो चिरौंजी को अपने रोजाना  डाइट में शामिल करें। वहीं अगर सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो चिरौंजी के कुछ दानों को दूध में उबालकर कर पीएं जिससे सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा।

डायरिया में कारगर है चिरौंजी

रोजाना चिरौंजी दाने का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। ये बॉडी से टॉक्सिन्स को रिलीज करता है। डायरिया या दस्त की समस्या से परेशान हैं तो चिरौंजी के तेल में बना दलिया, खिचड़ी या ओट्स खाएं।

ब्लड शुगर  को मेंटेन करने के लिए चिरौंजी का उपयोग 

ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए आयरन और कैल्शियम  जैसे विटामिन की आवश्कता होती है चिरौंजी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जिसके अल्सर जैसी समस्या से निजात पाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज रोजाना पिसी हुई चिरौंजी दूध में पिसी हुई चिरौंजी उबालकर पीना चाहिए। चिरौंजी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसके कारण यह ब्लड शुगर को मेंटेन करने का काम करता है।

यह भी पढ़े –

 

Vivo 5G Smartphone वीवो के स्टार ऑरेंज कलर Y 35m ने मार्केट में सबके छुड़ाए छक्के बड़ी मोबाईल की डिमांड जाने पूरी जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button